आम लोगों को अब मिलेगा सस्ता LPG सिलेंडर: सिर्फ 603 रुपये में खरीदें!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
आम लोगों को अब मिलेगा सस्ता LPG सिलेंडर: सिर्फ 603 रुपये में खरीदें!

नई दिल्ली: सरकार ने महंगाई पर काबू पाने के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन फिर भी स्थिति काबू में नहीं है। कुछ दिन पहले, व्यासायिक सिलेंडर के रेट में 21 रुपये की बढ़ोतरी हुई, जिससे लोगों को थोड़ा आघात पहुंचा।

गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती:

सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन कुछ दिनों पहले व्यासायिक सिलेंडर के रेट में कटौती के बावजूद, घरेलू सिलेंडर के दामों में बदलाव नहीं हुआ है। इससे लोगों के चेहरे पर आशा की किरणें बनी रही हैं।

मार्केट में दर:

मार्केट में 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1,796 रुपये और मुंबई में 1,749 रुपये है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम भी अब काफी कम चल रहे हैं, और सरकार आने वाले दिनों में और भी कटौती कर सकती है, जिससे आम लोगों को और राहत मिल सकती है।

गैस सिलेंडर पर अतिरिक्त सब्सिडी:

कुछ दिन पहले ही सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर पर 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी की घोषणा की है। इससे लोग गैस सिलेंडर को और भी सस्ते में खरीद सकते हैं, जिससे उन्हें बचत होगी।

दिल्ली में सिलेंडर की कीमत में गिरावट:

दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 200 रुपये से कम हो गई है। इससे सिलेंडर की कुल कीमत 903 रुपये तक पहुंच गई है, और इस पर अब 300 रुपये की सब्सिडी मिल रही है, जिससे आप इसे केवल 603 रुपये में खरीद सकते हैं।

भविष्य में कीमत में और गिरावट की संभावना:

केंद्र सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में फिर से कटौती करने का सुझाव दिया है। 2024 के मार्च-अप्रैल में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले इसमें कटौती होने की संभावना है, जिससे लोगों को और भी राहत मिल सकती है। यदि ऐसा हुआ, तो गैस सिलेंडर की कीमत में और भी कमी हो सकती है, जो लोगों के लिए एक बड़ी सौगात होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट न्यूज़ के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। न्यूज़ पाने के लिए आप हमसे ट्विटर और फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं।

और नया पुराने
WhatsApp Group Join