जन्म प्रमाण पत्र बनवाना हुआ और भी आसान: घर बैठे करें आवेदन, सरल भाषा में पूरी प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Birth Certificate

बच्चों के जन्म लेते ही उनके जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। यह दस्तावेज़ हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण है, और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी यह आवश्यक है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इस प्रक्रिया को कैसे सरल बनाया जा सकता है।

ज़रूरत

बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र उनके जन्म के 21 दिन के भीतर बनवाना होगा। अगर आप ऑफिस नहीं जाना चाहते तो घर पर ही इस प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं.

प्रक्रिया

आपके राज्य के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए अलग-अलग पोर्टल हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली के निवासी https://eservices.ndmc.gov.in/birth/ पर जा सकते हैं और यूपी के निवासी https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/signUp पर जा सकते हैं। कर सकना। कर सकता है।

वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित एक लिंक है, जिस पर क्लिक करके आप आवेदन प्रक्रिया में प्रवेश कर सकते हैं।

एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको बच्चे का नाम, जन्म का समय, स्थान, जिला और राज्य जैसी जानकारी भरनी होगी.

आप सभी जानकारी सही-सही भरकर फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

आपको अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 7-8 दिनों में मिल जाएगा।

इसके साथ ही आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां भी जमा करनी होंगी, जैसे माता-पिता का विवाह प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड और अस्पताल से प्राप्त जन्म प्रमाण पत्र।

निष्कर्ष

जन्म प्रमाण पत्र बनवाना अब और भी आसान हो गया है, आप इसे आसानी से घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको ऑफिस की झंझटों से मुक्ति मिलती है और प्रक्रिया भी तेज हो जाती है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट न्यूज़ के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। न्यूज़ पाने के लिए आप हमसे ट्विटर और फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं।

और नया पुराने
WhatsApp Group Join