भारतीय रेलवे: ट्रेन टिकट पर जुर्माना, सावधान रहें, नियमों का पालन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
भारतीय रेलवे: ट्रेन टिकट पर जुर्माना, सावधान रहें, नियमों का पालन करें

भारतीय रेलवे देश की सबसे बड़ी लाइन है और इसने छोटे से लेकर बड़े शहरों को जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। लाखों लोग रोज़ इस नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ट्रेन सफर करने वालों को एक महत्वपूर्ण नियम का पालन करना चाहिए जिसके तहत टिकट होने पर भी जुर्माना लिया जा सकता है।

रेलवे के नियमों के अनुसार, यदि आपकी ट्रेन दिन के समय की है, तो आपको ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। रात की ट्रेन के लिए, यह समय 6 घंटे है। इस समय पर स्टेशन पहुंचने पर कोई जुर्माना नहीं होगा।

ध्यान दें कि अगर आप बताए गए समय से पहले स्टेशन पहुंचते हैं, तो आपको टीटीई द्वारा जुर्माना भी हो सकता है। ट्रेन की लेटी हुई स्थिति में नियम लागू नहीं होता है, लेकिन समय पर पहुंचना हमेशा बेहतर है।

अगर ट्रेन स्टेशन पर रुकी होती है, तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट भी लेना हो सकता है। इस नियम का मुख्य उद्देश्य स्टेशनों पर होने वाली भीड़ को कम करना है।

सफर के दौरान इस नियम का पालन करने से आप बिना किसी जटिलता के अपना सफर कर सकते हैं, इसलिए हमेशा सावधान रहें और भारतीय रेलवे के नियमों का पूरा अनुसरण करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट न्यूज़ के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। न्यूज़ पाने के लिए आप हमसे ट्विटर और फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं।

और नया पुराने
WhatsApp Group Join