जन औषधि केंद्र - सरकारी मदद के साथ मोटी कमाई का अवसर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
जन औषधि केंद्र - सरकारी मदद के साथ मोटी कमाई का अवसर

व्यापार विचार: सरकार द्वारा प्रदान की जा रही जनऔषधि केंद्रों के खोलने का अवसर एक बेहतर व्यापार आइडिया प्रस्तुत कर रहा है। इस योजना के तहत आप महीने भर की बंपर कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपकी पास 120 वर्गमीटर की जगह होनी चाहिए।

Business Idea: सरकार जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। जनऔषधि केंद्र खोलने पर 15% तक का इंसेंटिव प्रदान किया जाता है जबकि सरकार ने 2024 तक 10,000 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों का लक्ष्य रखा है।

कौन खोल सकते हैं जन औषधि केंद्र: जन औषधि केंद्र खोलने के लिए तीन श्रेणियों का होना चाहिए - व्यक्ति, फार्मासिस्ट, डॉक्टर, या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर पहली श्रेणी में आते हैं।

जन औषधि के लिए कैसे करें आवेदन: आवेदन के लिए 'रिटेल ड्रग सेल्स' का लाइसेंस लेना होता है, जिसका फॉर्म https://janaushadhi.gov.in/ से डाउनलोड किया जा सकता है। फॉर्म भेजने के लिए आवेदन करने के बाद, आपको ऑफिस ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर (A&F) के पते पर भेजना होगा।

जन औषधि से कितनी होगी कमाई: जन औषधि केंद्र में दवाओं की बिक्री पर 20% तक कमीशन और हर महीने की बिक्री पर अतिरिक्त 15% तक का इंसेंटिव मिलता है। सरकार द्वारा फर्नीचर और सामानों के लिए 1.5 लाख रुपये तक की मदद, बिलिंग के लिए कंप्यूटर और प्रिंटर की खरीद में 50,000 रुपये तक की मदद भी प्रदान की जाती है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट न्यूज़ के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। न्यूज़ पाने के लिए आप हमसे ट्विटर और फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं।

और नया पुराने
WhatsApp Group Join