कौन सा मोबाइल नंबर आधार से लिंक है? दो मिनट में पता चल जाएगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सत्यापित आधार कार्ड मोबाइल नंबर: अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को ढूंढना बहुत आसान है। अक्सर लोगों को यह नहीं पता होता है कि उनका कौन सा मोबाइल नंबर उनके आधार से लिंक है। UDAI सेवा का उपयोग करके आप आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की पहचान कर सकते हैं।

कौन सा मोबाइल नंबर आधार से लिंक है? दो मिनट में पता चल जाएगा

भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रमाणपत्र बन गया है। सरकारी सेवाओं में काम करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। नए पैन कार्ड, बैंक अकाउंट, सिम कार्ड आदि के लिए आधार कार्ड जरूरी है। आजकल वेरिफिकेशन के लिए आधार का काफी इस्तेमाल किया जाता है। आपके पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होने पर सत्यापन पूरा हो जाता है। यदि आप नहीं जानते कि आपके आधार पर कौन सा मोबाइल नंबर पंजीकृत है तो यह मुश्किल हो सकता है।

बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है कि उनके आधार पर कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। अगर आप भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं जानते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आधार से लिंक मोबाइल नंबर कैसे पता करें। आइए देखें कि आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर कैसे प्राप्त करें।

UIDAI वेबसाइट पर फोन नंबर सत्यापित करें

आधार कार्ड की नियामक संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की वेबसाइट पर पंजीकृत मोबाइल नंबर को सत्यापित किया जा सकता है। यह भी जांच करेगा कि ईमेल आईडी आपके आधार से लिंक है या नहीं। आधार पर दर्ज फोन नंबर को सत्यापित करने के लिए इस प्रक्रिया को पूरा करें।

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आधार सेवा अनुभाग में अपना ईमेल या मोबाइल नंबर जांचें।
  3. आपको यहां मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस वेरिफाई करने का विकल्प मिलेगा।
  4. डिफॉल्ट मोबाइल नंबर वेरिफाई करने का विकल्प सेट हो जाएगा।
  5. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज करना होगा.
  6. कैप्चा कोड डालने के बाद मैसेज ओटीपी पर क्लिक करें।
  7. यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित है तो एक पॉपअप खुलेगा।
  8. यदि नहीं, तो यह कहेगा कि आपका मोबाइल नंबर रिकॉर्ड में नहीं है।

mAadhaar ऐप से मिलेगी पहचान.

UIDAI का mAadhaar ऐप आपको आधार कार्ड पर पंजीकृत मोबाइल नंबर की पहचान करने में भी मदद करता है।

अपने फोन में mAadhaar ऐप डाउनलोड करें और उसे खोलें।
इस ऐप पर रजिस्टर करें.
अब चेक आधार वैलिडिटी का विकल्प चुनें।
फिर कैप्चा कोड डालें, आधार नंबर डालें और सबमिट करें।

जब आप अपने आधार नंबर पर मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे तो अंतिम 3 अंक दिखाई देंगे। आखिरी तीन नंबर देखकर आपको पता चल जाएगा कि कौन सा नंबर आधार से लिंक है. अगर मोबाइल नंबर आधार पर रजिस्टर्ड नहीं है तो रिजल्ट में कोई जानकारी नहीं मिलेगी.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट न्यूज़ के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। न्यूज़ पाने के लिए आप हमसे ट्विटर और फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं।

और नया पुराने
WhatsApp Group Join