अपने नाम पर लिए गए लोन की जांच कैसे करें: CIBIL स्कोर की मदद से

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
अपने नाम पर लिए गए लोन की जांच कैसे करें: CIBIL स्कोर की मदद से

आजकल जालसाज लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं और इसमें अंशकालिक नौकरियों से लेकर डीपफेक से लेकर विभिन्न प्रकार के ऑडियो और वीडियो तक सब कुछ शामिल है। किसी और के नाम पर लिया गया फर्जी लोन भी हो सकता है. हम आपको आसान तरीके से बताएंगे कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर किसी ने लोन लिया है या नहीं.

आम लोगों के दस्तावेजों का दुरुपयोग कर कुछ शरारती तत्व उनके नाम पर फर्जी लोन ले सकते हैं. यह बोझ आप पर आ सकता है, जो पूरा नहीं हुआ।

CIBIL स्कोर के माध्यम से, आप आसानी से जांच सकते हैं कि आपके पैन कार्ड पर कितने ऋण हैं और इन ऋणों के प्रवर्तक का विवरण भी देख सकते हैं।

देश में कुछ क्रेडिट ब्यूरो हैं जो मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट जांचने की सुविधा प्रदान करते हैं। कई प्लेटफॉर्म हर साल एक बार मुफ्त में सिबिल चेक करने का विकल्प भी देते हैं। इसके अलावा बैंक ऐप्स मुफ्त में सिबिल स्कोर चेक करने का विकल्प भी देते हैं।

किसी भी व्यक्ति को लोन लेने के लिए अपने सिबिल स्कोर पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपका स्कोर कम है, तो ऋण प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, और यह संभव है कि आपका ऋण अनुरोध अस्वीकार कर दिया जाए।

अगर आप समय पर लोन की किश्तें नहीं चुकाते हैं या लोन अकाउंट का भुगतान नहीं करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है और आप डिफॉल्टरों की सूची में शामिल हो सकते हैं। इसलिए समय पर लोन चुकाना जरूरी है, नहीं तो बैंक आपका घर नीलाम भी कर सकता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो लेटेस्ट न्यूज़ के लिए कृपया हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें। न्यूज़ पाने के लिए आप हमसे ट्विटर और फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं।

और नया पुराने
WhatsApp Group Join